Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Test link
المشاركات

राजस्थान यात्रा, भारत | सर्वश्रेष्ठ स्थान, होटल स्थान, मानचित्र





राजस्थान आधुनिक मूल्यों और जातीयता का एक आदर्श मिश्रण है। यह लोकप्रिय रूप से महाराजाओं की भूमि के रूप में जाना जाता है। यह नाम पूरी तरह से न्यायसंगत है क्योंकि इसमें महान पहेलियाँ और महल हैं जो नेस तीक्ष्णता, रोमांटिकता, वीरता और वफादारी को दर्शाते हैं। यह अनूठा राज्य आकर्षक संगीत और कला से समृद्ध संस्कृति के साथ हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह रेगिस्तान के बीच में स्थित है और भारत में सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला अरावल्स से घिरा हुआ है। यह दुनिया भर के प्रसिद्ध राज्यों के विभिन्न मेलों और त्योहारों की निगरानी करता है। इसमें विदेशी वन्यजीव भी हैं जो परिपूर्ण छुट्टियां बनाते हैं।

राजस्थान एक ऐसी भूमि है जो अपने आगंतुकों को महल, महलों, हवेलियों, वन्य जीवन, रेत के टीलों, धार्मिक स्थलों, मेलों और त्यौहारों, सफारी, हस्तशिल्प आदि का सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करती है, इसके सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से कुछ हैं जयपुर, जोधपुर और उदयपुर और। हालाँकि शहर तेजी से आधुनिकता के साथ विकसित हो रहे हैं, लेकिन सरलता और मेहमाननवाजी कम नहीं हुई है। इसलिए यह भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।



हवा महल - जयपुर की पवन हवेली, जंतर - मंतर, झील शहर - उदयपुर और इसके झील महल, जैसलमेर किला और अजमेर में प्राचीन सतलज मंदिर के साथ-साथ प्राचीन हॉलीस (जहां सबसे बड़ा पशु मेला बैठता है, थार रेगिस्तान राजस्थान का मुख्य आकर्षण है। अन्य आकर्षणों में कोटा और बूंदी सहित प्राचीन किले और महल और पहाड़ी क्षेत्र शामिल हैं। राज्य पारंपरिक हस्तशिल्प और रंगीन पोशाक, जातीय गहने और मोजे / जूते खरीदने के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में कार्य करता है जिसे आप अपने प्रियजनों के लिए स्मृति चिन्ह के रूप में एकत्र कर सकते हैं। पूर्ण आनंद लेने के लिए मध्य अक्टूबर से मध्य मार्च तक इस शानदार स्थान को देखें।



राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय:

मध्य अक्टूबर से मध्य मार्च: राजस्थान अपने आगंतुकों को विभिन्न पर्यटक आकर्षण प्रदान करता है क्योंकि यह पूरे साल राजस्थान का दौरा करने के लिए पर्यटकों के आकर्षण और तीर्थयात्रा, वन्य जीवन सफारी, विभिन्न मेलों और त्योहारों की पेशकश करता है। यह सभी उम्र के लोगों द्वारा आनंद लिया जा सकता है क्योंकि इसमें हर किसी की सराहना करने के लिए कुछ है। इस शानदार भूमि पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय जैसा कुछ भी नहीं है, लेकिन मध्य अक्टूबर से मध्य मार्च उन लोगों के लिए आदर्श समय माना जाता है जो राजस्थान की गर्मियों से परिचित नहीं हैं। क्योंकि इस समय मौसम सुहावना होता है। गर्मियों के दौरान राजस्थान की यात्रा करना उचित नहीं है क्योंकि यह सर्दियों के देश और राज्य से आने वालों के लिए असुविधाजनक यात्रा हो सकती है। राजस्थान में गर्मियों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से 48 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। राजस्थान में मई और जून सबसे गर्म महीने माने जाते हैं। गर्मियों में, दिन बेहद गर्म होते हैं लेकिन रातें ठंडी होती हैं।

मानसून के दौरान राजस्थान की यात्रा करें: जुलाई से सितंबर तक मानसून के दौरान राजस्थान की यात्रा की योजना बनाना बुरा नहीं है। इस समय के दौरान, राज्य कई मेलों और त्योहारों को मनाता है और आपको इसे पूरी तरह से आनंद लेने का मौका देता है।



सर्दियों के दौरान राजस्थान की सैर करें: सर्दियों के महीनों के दौरान राजस्थान में सूर्य की सैर अंतिम अनुभव हो सकता है। बाहरी गतिविधियों में शामिल हों, ऊंट और हाथी सफारी का आनंद लें और मेलों और त्योहारों को देखें। रंगीन कपड़े, जातीय गहने, अपने या अपने प्रियजनों के लिए जटिल डिजाइन और पारंपरिक आभूषण शिल्प के लिए खरीदारी पर जाएं। शांत शाम और रातें आपको अलाव के द्वारा बैठने, स्थानीय भोजन का आनंद लेने और शाही वीरता, वफादारी और प्रेम की लोक गीतों और कहानियों को सुनने का मौका देती हैं।

राजस्थान की यात्रा कैसे करें:
राजस्थान का अधिकांश भाग दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी भारत के अन्य भागों से रेल द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जयपुर, जोधपुर और बीकानेर ट्रेन स्टेशन के मुख्य केंद्रों के रूप में काम करते हैं, हालांकि यह दिल्ली से सीधे जैसलमेर तक ट्रेन (दैनिक, 18 घंटे) से भी संभव है। दिल्ली से जयपुर के लिए 5-6 घंटे लगते हैं। राजस्थान के भीतर की दूरियाँ अभी भी बड़ी हैं, उदाहरण के लिए, जैसलमेर से जोधपुर की ट्रेन 8 घंटे, जयपुर से जोधपुर की दूरी 5-6 घंटे है।

राजस्थान में जिम्मेदार यात्रा:
राजस्थान शायद भारत का सबसे प्रसिद्ध राज्य है। इसने घरेलू यात्रियों के बीच भारत में बढ़ती लोकप्रियता को भी देखा है। 2017 में, राजस्थान में 2017 में आगंतुकों की संख्या लगभग 50 मिलियन तक पहुंच गई। राजस्थान में रंगीन महलों को विदेशी पृष्ठभूमि के रूप में देखा जा सकता है। सौभाग्य से, राजस्थान एक शानदार जगह है, और अगर आपकी यात्रा और यात्रा कार्यक्रम में कुछ लचीलापन है, तो बड़ी भीड़ में फंसना आसान है।

आपकी राजस्थान यात्रा में सबसे बेहतर मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

ज्यादातर भीड़ जयपुर, उदयपुर और जैसलमी, महल और रंगीन पुराने शहर के अंदर पाई जाती है। यहां तक ​​कि अगर आप सुबह बहुत जल्दी दिखते हैं, तो कोच बोझ से बच जाएगा (आदर्श रूप से, यह अब की तुलना में बहुत ठंडा है)। आप मेरे बारे में मेरी कहानी पढ़ सकते हैं कि मेरे नीचे एक असली उदयपुर महल है ...
कम संख्या में लोगों को पीटे जाने वाले रास्ते से नीचे जाना पड़ता है। होमस्टे पर रहें और स्थानीय लोगों से उनके सुझावों के बारे में पूछें कि यात्रा कहाँ करनी है - नीचे दिए गए हमारे हड़ताली रास्ते की जाँच करें।



राजस्थान का उपयोग पर्यटन के लिए किया जाता है और आपको कुछ कम-विभाजित विक्रेता / ट्रैवल एजेंट मिलेंगे जो किसी भी अतिरिक्त डॉलर को बनाने में शर्म नहीं करेंगे। इससे पहले कि आप अपनी मेहनत की कमाई को हस्तांतरित करें, सब कुछ के लिए बोली लगाएं  और बाजार खोजने का प्रयास करें। उत्पादों के लिए ओवरपेमेंट लंबे समय तक मदद नहीं करता है क्योंकि यह भविष्य के आगंतुकों के लिए और भी अधिक विस्तार करने के लिए मंच निर्धारित करता है। मामले में मामला: मुझे उदयपुर में एक किराने की दुकान पर अनुमानित 250 रुपये में बिक्री के लिए चाय के मसाले मिले। इसे "चाय की मशाल" कहा जाता था और धनी पर्यटकों द्वारा स्पष्ट रूप से लक्षित किया जाता था। आपको एक छोटे बैग के लिए एक चाय बैग के लिए 20 रुपये खर्च करने की आवश्यकता है।

भारत की यात्रा करना मुश्किल है। सहानुभूति सबसे अच्छी चीज है जो आप कर सकते हैं और स्थानीय कंपनियों को स्थानीय समुदाय को उनके काम और मुनाफे के साथ सक्रिय रूप से संलग्न करने में मदद करते हैं (हम इस पूरे गाइड में सिफारिशें शामिल हैं)। जब हम भारत की यात्रा करते हैं तो हम बच्चों या वयस्कों को पैसे, कलम, मिठाई या किसी और चीज की भर्ती नहीं करते हैं। भारत में स्वयंसेवा करना एक कठिन व्यवसाय हो सकता है और यह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम जरूरी सलाह देते हैं जब तक कि आप बहुत जरूरी कौशल न लाएं।

राजस्थान में घूमने की बेहतरीन जगहें:
राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध और प्यारे गंतव्यों में उदयपुर, जोधपुर, जयपुर और जैसलमेर शामिल हैं, और ये किसी भी राजस्थान मार्ग पर अप्राप्य गंतव्य हैं। लेकिन इन रंगीन शहरों की तुलना में राजस्थान में बीकानेर और बूंदी जैसे वैकल्पिक गंतव्य हैं, जो अपने इतिहास और अपने प्राचीन शहरों के लिए एक यात्रा के लायक हैं, पुष्कर आध्यात्मिक रूप से जिज्ञासु के लिए बहुत जरूरी है, और भरतपुर वन्यजीवों को देखने के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। । हम यह सब इस राजस्थान ब्लॉग में शामिल करते हैं।

लेकिन राजस्थानी संस्कृति को समझने के लिए गांव के समृद्ध जीवन और राजस्थान के टेपेस्ट्री को देखना है। मारवाड़ी संस्कृति अपने सभी रंग में दिखाई देती है, राजस्थान के हलचल भरे शहरों में नहीं, बल्कि इसके शांत गांवों और रेगिस्तानी शिविरों में। मैंने जयपुर के प्राचीन गुलाबी शहर में घूमने की तुलना में परिवार के घरों और गांवों में समय बिताकर मारवाड़ी (राजस्थानी) की जीवन शैली के बारे में अधिक सीखा। इस गाइड में, हम आपको बताएंगे कि यदि आप चाहें तो इसे कैसे करें।

जयपुर:
अमर किले के मुख्य दर्शनीय स्थल (जिन्हें अम्बर किला भी कहा जाता है) और सिटी पैलेस गायब हैं और अच्छे स्थानों के लिए शीर्ष स्थान ऊंचे हैं यदि आप सिटी पैलेस जाते हैं तो आपको पैलेस के कुछ हिस्सों के भ्रमण के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा जो खुले नहीं हैं आम जनता के लिए - कुछ कमरे आश्चर्यजनक हैं। मैं बाहर हवा महल में नहीं गया था। बाहर से देखने का दृश्य मेरे लिए काफी था, और रिपोर्ट्स हैं कि यह गलियारों के अंदर काफी क्लस्ट्रोफोबिक है। एंबी एम्बर किले से कुछ ही दूरी पर अनोकी ब्लॉक प्रिंटिंग संग्रहालय देखें। ब्लॉक प्रिंटिंग एक सुंदर, सुंदर तिहाजी राजस्थानी कला है जो तेजी से मर रही है।


जयपुर राजस्थान- भारत
जयपुर में ही आप अद्वितीय दुकानें देख सकते हैं जो हस्तनिर्मित कपड़े बेचते हैं, या उनके जैविक कैफे में दोपहर के भोजन का आनंद लेते हैं। अगर ऑर्गेनिक ईटिंग आपकी चीज है, तो आप पोपिन ऑर्गेनिक कैफे भी देख सकते हैं। एक दौरे, एक सामुदायिक पर्यटन पहल पर विचार करें। एम्बर किले में हाथियों को चलाने से बचें। हाथी-चालित नीतियों (ऊपर देखें और अधिक) के बारे में बहस के साथ, हाल की सरकारी यात्राओं ने आवास की स्थिति और जानवरों के दुर्व्यवहार के बारे में खुलासा किया है। एक हाथी जिस समय चढ़ाई कर सकता है, उसके लिए स्पष्ट रूप से सीमित स्थान है। दुर्भाग्य से, हाथी की सवारी की मांग लगातार बढ़ रही है।

पुष्कर:
राजस्थान का पवित्र शहर, पुष्कर, राजस्थान पोकर के मेरे पसंदीदा आकर्षणों में से एक था, जो कि एक रात से दो तक की दूरी पर है, जो उम्मीद से कहीं अधिक है। पुष्कर जैसा कोई वातावरण भ्रमण / जिम्मेदार यात्रा के लायक नहीं है, लेकिन यह राजस्थान के आध्यात्मिक भारत की संस्कृति का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है। पुष्कर झील - जिसके चारों ओर यह शहर बना था - कहा जाता है कि जब भगवान ब्रह्मा के हाथ से पद्म फूल गिर गया था। यह भारत का एकमात्र स्थान है जहाँ आप ब्रह्मा मंदिर देख सकते हैं। विषम मंदिरों के अलावा, पुष्कर में करने के लिए एक बड़ी राशि नहीं है, जिसे मैं इसके आकर्षण में से एक मानता हूं। इसे हिंदू तीर्थ नगरी के रूप में देखते हुए, पुष्कर में शराब पर प्रतिबंध नहीं है।

सुबह या शाम शहर के चारों ओर घूमना और झील के किनारे के वातावरण को भिगोना आपको इस स्थान की सभी आवश्यक चीजें प्रदान करेगा। जयपुर घाट पर कैफे सूर्यास्त या चाय के साथ सुबह की सैर के लिए एक शानदार जगह है। पुष्कर हर साल ऊंट मेलों के लिए प्रसिद्ध है, जो आपकी भीड़ और धूल के लिए आपके प्यार पर निर्भर करता है। त्योहार के दौरान शहर अविश्वसनीय रूप से भरा हुआ है इसलिए अग्रिम में अच्छी तरह से बुक करें। निकटतम प्रमुख शहर अजमेई ट्रेन और बस कनेक्शन है, यहाँ से जयपुर के लिए ट्रेनें अक्सर चलती हैं।

उदयपुर:
"लेक सिटी" या "पूर्व में वेनिस" को भारत के सबसे रोमांटिक शहर के रूप में पहचाना गया है। मैंने इसे राजस्थान का सबसे अधिक पर्यटन स्थल भी माना। जनवरी 2017 में जाने पर, मैं खुद को भाग्यशाली महसूस करता हूं कि भीड़ कहीं और थी। झील के चारों ओर शहर का केंद्र लगभग पूरी तरह से पर्यटन से घिरा हुआ है (ज्यादातर इमारत ट्रैवल एजेंसियों, होटल, दुकानें, रेस्तरां सहित), लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उदयपुर की अनदेखी की जानी चाहिए। सिटी पैलेस के Buttements से पिछोला झील के ऊपर पहाड़ी पर सुबह कोहरा साफ हो गया। मेरी सबसे अच्छी सलाह? अकेलेपन के कुछ क्षणों के लिए जल्दी उठें।

शहर पालक के लिए नाव यात्रा   e और पिछोला झील उदयपुर बोट यात्रा के मुख्य आकर्षण हैं: सिटी पैलेस मैदान से नाव यात्राएं प्रदान करता है, लेकिन एक सस्ता विकल्प यह है कि आप रेड गेट के अंत में बुकिंग कार्यालय में पहुंच जाएं, जहां से नाव यात्रा भी संचालित होती है। सिटी पैलेस: रिपोर्टें हैं कि यह दिन के बाद अप्रिय भीड़ है, इसलिए उद्घाटन (9.30 बजे) पर जाएं। मैं सुबह 4.30 बजे फाटकों से गुजरा और वह जगह मेरे काफी करीब थी। साइकिल ऑफर टूर की कला जो झील और उसके आसपास के ग्रामीण इलाकों, उदयपुर को देखने का एक शानदार तरीका है। मेवाड़ के मिलिट्स भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उदयपुर के कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाने के लिए एक शानदार जगह है। वे उल्लेखित गेस्टहाउस के मालिक हैं और उदयपुर और खाना पकाने की कक्षाओं के भोजन पर्यटन भी प्रदान करते हैं।

जोधपुर:
सबसे शानदार होने के अलावा, मेहरानगढ़ किला भी पर्यटन के लिहाज से राजस्थान में सर्वश्रेष्ठ में से एक है - शामिल ऑडियो टूर बहुत उच्च गुणवत्ता का है। किले से नीचे जाने पर, राव योध रेगिस्तान में रॉक पार्क को याद मत करो। इस इको-टूरिज्म प्रोजेक्ट को 27 साल में लॉन्च किया गया था। पूर्व बंजर भूमि को प्यार से एक रेगिस्तानी बगीचे में बदल दिया गया है, जहां कम पानी की जरूरत होती है। परिदृश्य को देखने और सराहना करने के लिए कई ट्रेल्स / ट्रेल्स हैं, साथ ही साथ महल और शहर को एक पृष्ठभूमि के रूप में देखते हैं। दोपहर की गर्मी से बाहर सबसे अच्छा आनंद!

मैंने ब्लू सिटी के धूमिल अनुभव का आधे दिन का दौरा किया, स्थानीय लोगों की आंखों के माध्यम से जोधपुर के पुराने हिस्से को देखा और खोज की कि सबसे अच्छा चाय और नाश्ता कहां है। मुझ पर जो सबसे बड़ी छाप पड़ी, वह थी स्थानीय लोगों की मित्रता, जिनके पास बातचीत करने, अभिवादन करने या बस हंसने का समय था। अलग-अलग शहरों की यात्रा करने के साथ-साथ, वे आस-पास के छोटे गाँवों में फुरसत के दिनों के लिए जिम्मेदार पर्यटन यात्राएँ आयोजित करने में सक्षम होते हैं। ओशियान, थार / ग्रेट इंडियन डेजर्ट का निकटतम प्रवेश द्वार है। यहाँ से कई दिनों के लिए रेगिस्तान की सफारी का आनंद लेना या जेल्स्मा जाना या कुछ दिनों के लिए ओसियन के रेगिस्तान में रहना संभव है। मैं हैकरा के साथ था, जो गाँव समुदाय द्वारा स्थापित एक इको-टूरिज्म प्रोजेक्ट था।

जैसलमेर:
ऊंट एक तरफ सवारी करते हैं, महल मुख्य आकर्षण है। संग्रहालय / महल महल का जोधपुर, अंबर और बीकानेर की तुलना में अपेक्षाकृत खराब संबंध है, लेकिन आप केवल शहर की दीवारों पर घूमकर इसका स्वाद ले सकते हैं, जो घूमने के लिए स्वतंत्र है। कई खूबसूरत हवेलियाँ हैं जैसा कि आप पटवन की हवेली में देख सकते हैं। स्थानीय घूमने या कुछ शांत समय का आनंद लेने के लिए गंडिसा झील पर इत्मीनान से टहलें।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान:
राजस्थान में बाघों को देखने के लिए रणथंभौर सबसे अच्छा विकल्प है और हर साल आगंतुकों के झुंड को आकर्षित करता है। यह भारत के इस हिस्से में एकमात्र बाघों में से एक है (मध्य प्रदेश की ओर बेहतर और कम भीड़ वाले विकल्प के लिए) और अपने खंडहर मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो बाघों के लिए एक शानदार पृष्ठभूमि हैं, यदि आप भाग्यशाली हैं तो एक रणथंभौर देखने के लिए पर्याप्त है हाल ही में बहुत से पर्यटकों को प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए आलोचना की गई थी (बाघ पार्कों में वन विभाग द्वारा स्थापित सख्त शुल्क है, जिसका उन्हें पालन करना होगा) और अपनी भूमि पर नए पर्यटन केंद्रों के अत्यधिक विकास के लिए। उस ने कहा, भारत में बाघ पार्क इस राजसी जानवर के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण हैं और आम तौर पर एक जिम्मेदार अनुभव के लिए अनुमति देते हैं। सभी बाघ सफारी वाहनों में की जाती हैं, बाघों से दूरी पर और दृष्टि की गारंटी कभी नहीं होती है।

बीकानेर और बूंदी:
मैंने बीकानेर जाने की योजना नहीं बनाई थी, लेकिन मैं ट्रेन के विलंब / पुनः मार्ग के कारण यहाँ एक दिन बिता सकता था। में खुश हूँ! अधिकांश स्वतंत्र यात्री इसे यहां नहीं बनाते हैं (जो खुद यात्रा करने का एक कारण है) लेकिन जूनागढ़ किले के अंदर कुछ संग्रहीत सर्वश्रेष्ठ कमरे हैं जो मैंने अपनी यात्रा में देखे हैं। एक सुंदर पुराना शहर और साथ ही एक बहुत रंगीन जैन मंदिर - भंडासर मंदिर। विकास जैसलमेर कम भीड़ के साथ ऊंट सफारी के बहुत सारे विकल्प है।

राजस्थान में सर्वश्रेष्ठ होटल:

भैंसरोडगढ़ किला, कोटा

दधीकर का किला, अलवर

सामोडे पैलेस, जयपुर

सूर्यगढ़, जैसलमेर

देवगढ़ महल, राजसमंद

रामबाग पैलेस, जयपुर

रास देवीगढ़, देलवाड़ा

ताज लेक पैलेस, उदयपुर

फतेह गढ़, उदयपुर

मिहिर गढ़, जोधपुर

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर

शिव निवास पैलेस, उदयपुर

निष्कर्ष:
यात्रा सावधानी से करें। आशा है की आप इसका आनंद ले। आप इस यात्रा के बारे में नहीं सोच सकते कि यह यात्रा कितनी अद्भुत है! वास्तव में आपको शारीरिक, मानसिक रूप से आर्थिक रूप से तैयार रहने की आवश्यकता है। जैसा कि यह एक महंगी यात्रा भी है, इस कारण से, आपको एक अच्छी तरह से किफायती बजट तैयार करना होगा। हमारे साथ रहें। उम्मीद है आप इसे पसंद करते हैं। यात्रा मंगलमय हो। हम हमेशा आपके साथ हैं। हम आम तौर पर यात्रा में आपकी मदद करेंगे। आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद।

إرسال تعليق

© Mandla News. All rights reserved. Distributed by ASThemesWorld