Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Test link
Posts

चीन यात्रा गाइड | सर्वश्रेष्ठ स्थान, होल्टल्स, स्थान





दुनिया में ऐसे कुछ देश हैं जिनकी संस्कृति चीन जैसी है। विरोधाभासों का देश, चीन बीजिंग, शंघाई और हांगकांग जैसे संपन्न महानगरों और साथ ही देश के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में सुंदर पहाड़ों, घाटियों, नदियों और मैदानों की पेशकश करता है।

चीन माइक्रोकल्चर, भाषाओं, व्यंजनों और जातीयताओं से भरा देश है।
तेजी से बदलाव ने दुनिया भर के उत्सुक लोगों को आकर्षित किया है और जो कोई भी विदेश में पढ़ाना चाहता है, उसके लिए एक आकर्षक प्रवासी दृश्य है।



जबकि मैं कई बड़े शहरों, ग्रामीण इलाकों, भोजन, लोगों और आपके द्वारा खोजे गए इतिहास के प्रदूषण की तरह नहीं हूँ, आपको चकित कर देगा और हमेशा के लिए बदल जाएगा। यह परतों वाला देश है जहां सब कुछ अर्थ और इतिहास से भरा है।

चीन के लिए यह यात्रा गाइड आपको इस विशाल देश में अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद कर सकता है (9.5 बिलियन वर्ग किलोमीटर को कवर करने वाले एक अरब से अधिक लोग हैं) क्या करें, कैसे जाएं, सुरक्षित रहें, पैसे बचाएं और बहुत कुछ, बहुत कुछ!

चीन जाने के लिए कब:
चूंकि चीन इतना बड़ा देश है, इसलिए जलवायु और तापमान में एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में काफी बदलाव होता है। उपोष्णकटिबंधीय हांगकांग में भीतरी मंगोलिया या तिब्बत और पश्चिमी चीन की पर्वत श्रृंखलाओं की तुलना में बहुत अलग जलवायु होगी।

चीन में ग्रीष्मकाल (जून-अगस्त) घूमने के लिए चरम समय है, हालांकि यह सबसे गर्म समय भी है। तापमान बढ़कर 30 (87-92 F) हो जाएगा और काफी आर्द्र हो सकता है। प्रदूषण और वायु की गुणवत्ता भी इस दौरान लगातार चिंता का विषय हो सकती है। इन महीनों के दौरान बढ़ी हुई कीमतों और बड़ी भीड़ की अपेक्षा करें।

सितंबर-अक्टूबर चीन की यात्रा का एक अच्छा समय है, बशर्ते आप अक्टूबर की शुरुआत में गोल्डन वीक की व्यस्त छुट्टियों को चकमा दे सकें। मौसम 20 ° C (68 ° F) से कम ठंडा होगा, जो लंबी पैदल यात्रा और खोज के लिए अधिक सुखद है।

सर्दियों में चीन की यात्रा करना दुर्लभ है, जब तक आप हांगकांग में नहीं जाते हैं, जहां मौसम 20 ° C (68 ° F) पर अभी भी सुखद है। महान दीवार जैसी जगहें कभी-कभी मौसम के कारण बंद हो जाती हैं, और तिब्बत जैसे क्षेत्र रात के दौरान -13 C (9F) तक गिर सकते हैं। उस ने कहा, चीन में हार्बिन आइस एंड स्नो फेस्टिवल नामक एक मजेदार शीतकालीन त्योहार है, जहां आपको बर्फ की विशाल मूर्तियां मिलेंगी जो रिकॉर्ड तोड़ती हैं।

:

चीन में देखने और करने के लिए चीजें:
शंघाई: शंघाई, चीन के सबसे बड़े, सबसे व्यस्त और सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक है, जो भविष्य का दौरा करने जैसा है: तेज ट्रेनें, हर जगह रोशनी, कुशल संगठन और एक महानगरीय वातावरण। मुझे शंघाई से प्यार है, ऐतिहासिक चीन के बारे में जानने के लिए, ओल्ड सिटी में जाएं और यूयुआन गार्डन देखें। कुछ सबसे अच्छी खरीदारी के लिए।

वांडर बीजिंग: तिआनमेन चौक, निषिद्ध शहर, अनगिनत शॉपिंग सेंटर, स्वर्ग का मंदिर, समर पैलेस और निश्चित रूप से, महान दीवार पर जाएँ। दुनिया में बीजिंग की तरह कुछ भी नहीं है, हालांकि यह बहुत प्रदूषित है और इसमें वायु की गुणवत्ता बहुत खराब है, फिर भी यह एक शहर है जिसे आधुनिक चीन और इसकी गतिशीलता को समझने के लिए आपको यात्रा करनी चाहिए।



द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना: 21,000 किलोमीटर से अधिक के विस्तार के साथ, ग्रेट वॉल व्यस्त पर्यटन खंड और दूरस्थ खंडहर दोनों प्रदान करता है (आप कुछ क्षेत्रों में इसके बगल में भी शिविर लगा सकते हैं)। यदि आपके पास सीमित बजट है, तो आप बीजिंग के पास सार्वजनिक बस को दीवार पर ले जा सकते हैं। बस की कीमत CNY 12 प्रति रास्ता है, जबकि दीवार का प्रवेश द्वार 40 CNY (गर्मियों में 45 CNY) है।

शीआन देखें: शीआन चीन की प्राचीन राजधानियों में से एक है और प्रसिद्ध टेराकोटा सेना (जो 2,000 वर्ष से अधिक पुरानी है), शहर की दीवार और मुस्लिम इलाकों की वास्तुकला का घर है। वे तीन चीजें कमोबेश हर किसी के यहाँ आती हैं, लेकिन अगर आप रोमांच की तलाश में हैं, तो माउंट हुआ पर एक अविश्वसनीय बढ़ोतरी भी है।

तिआनमेनमेन स्क्वायर: आपने इसे फ़िल्मों और टेलीविज़न में ज़रूर देखा होगा, लेकिन जब तक आप बीच में खड़े नहीं होंगे, तब तक इस वर्ग के आकार का अंदाज़ा लगा पाना मुश्किल है। यहां देखने के लिए बहुत कुछ है, जिसमें तियानमेन टॉवर, द ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल, मॉन्यूमेंट टू द पीपल हीरोज, नेशनल म्यूजियम और माओ जेडॉन्ग समाधि शामिल हैं। जब आप वर्ग में चित्र ले सकते हैं, तो आप अपने कैमरे को समाधि में उपयोग नहीं कर सकते।

फूड गॉर्ज: चीन खाद्य प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। यहां खाना निश्चित रूप से आपके टेकअवे भोजन को घर पर परिप्रेक्ष्य में रखेगा। इतने बड़े देश में, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग पाक प्रसन्नताएं हैं। अपनी यात्रा के दौरान चीनी व्यंजनों की चार शैलियों (कैंटोनीज़, बीजिंग, शंघाई और सिचुआन) का आनंद लेना पूरी तरह से संभव है। मसालेदार भोजन के लिए, मध्य चीन में सिचुआन या हुन्नान के प्रमुख (वहाँ रहते हुए गर्म पॉट की कोशिश करना सुनिश्चित करें)। चीन में शाकाहारियों के लिए भी कई विकल्प हैं, और यहां तक ​​कि शाकाहारी भी बहुत कठिनाई के बिना जीवित रह सकते हैं। ली नदी पर ध्यान दें: प्राकृतिक सुंदरता की सच्ची भावना के लिए, ली नदी को नेविगेट करें। नदी 272 मील लंबी है। कुछ बेहतरीन फोटोग्राफी जगहें Xiaolong, Laozhai Hill और गुइलिन के पास केस्ट पहाड़ों में देखी जा सकती हैं। पर्यटन के लिए, कीमतें CNY 500 प्रति व्यक्ति पर शुरू होती हैं, जो आपके द्वारा वांछित क्रूज के समय (या विलासिता) पर निर्भर करती है।



Forb पर जाएँ  आइडेन सिटी: बीजिंग में यह प्रसिद्ध आकर्षण मिंग राजवंश के समय से किंग राजवंश (1420-1912 सीई) तक शाही महल था। "शहर" में 175 एकड़ से अधिक क्षेत्र शामिल हैं और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, और हर साल 16 मिलियन से अधिक आगंतुक प्राप्त करते हैं। आज, पैलेस संग्रहालय में दोनों राजवंशों की कलाकृतियाँ शामिल हैं और यह चीन के इतिहास के बारे में जानने के लिए एक शानदार जगह है। इमारतों, 180 एकड़ से अधिक को कवर किया गया है, पिछले कुछ वर्षों में बहुत पुनर्निर्मित किया गया है, लेकिन यह अभी भी दौरा करने लायक एक महाकाव्य परिसर है।

यात्रा (का हिस्सा) सिल्क रोड: 2,000 से अधिक वर्षों से डेटिंग, यह अनौपचारिक मार्ग मुख्य पर्यटक मार्ग छोड़ने के लिए देख रहे आगंतुकों के लिए देखना चाहिए। अनुसरण करने के लिए कोई "आधिकारिक" रास्ता नहीं है, लेकिन आप अपनी इच्छानुसार पारंपरिक मार्ग के साथ अपना रास्ता ट्रेस कर सकते हैं (मूल रूप से चांग आन से रोमेंड, इटली तक विस्तारित सिल्क रोड)। इसकी कुल लंबाई 3,800 किलोमीटर (2,400 मील) से अधिक थी, जिसका आधा हिस्सा चीनी क्षेत्र के भीतर था। दनहुआंग में मोगाओ गुफाएं, प्राचीन शहर तुरपन और झांझी के पास इंद्रधनुष पर्वत देखना सुनिश्चित करें।

तिब्बत का अन्वेषण करें: इसे "दुनिया की छत" के रूप में भी जाना जाता है, यह क्षेत्र साहसिक यात्रियों के लिए एक अनूठा आकर्षण है। बर्फीले पहाड़ों, विदेशी रिवाजों और बौद्ध धर्म का अन्वेषण करें। तिब्बत का एक पुराना अतीत रहा है, इसलिए आपकी यात्रा के दौरान, दलाई लामा का उल्लेख नहीं करना उचित है। इस क्षेत्र को चीन ने 1950 के दशक में खारिज कर दिया था, जिसने दलाई लामा और उनकी सरकार को निर्वासन में डाल दिया था। कुछ 400,000 तिब्बतियों को कब्जे से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मार दिया गया था, और अन्य अनुमान उस संख्या को 1 मिलियन से ऊपर रखते हैं। क्षेत्र के इतिहास और राजनीति के बारे में बात करने से बचें, क्योंकि यह दोनों पक्षों के लिए बहुत संवेदनशील मुद्दा है। आपको इस क्षेत्र में जाने के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता होगी। पोताला पैलेस यह तिब्बती महल 1959 तक दलाई लामाओं का घर था, जब उन्हें भागने या मारने के लिए मजबूर किया गया था। सातवीं शताब्दी में एक पवित्र स्थान के रूप में स्थापित, कई हॉल, मंदिर और आंगन लकड़ी और पत्थर के साथ बनाए गए हैं। वर्तमान इमारत, जो अब एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, 17 वीं शताब्दी से चली आ रही है और भूकंप के खिलाफ इसे स्थिर करने के लिए इसकी नींव में तांबा डाला गया है।

कार्स्ट पर्वत का आनंद लें: 20 युआन बिल की पीठ पर चित्रित, ये पहाड़ व्यक्ति में देखने के लिए एक प्रभावशाली दृश्य हैं। वे विशाल हैं! आप ली नदी पर एक नाव यात्रा ले सकते हैं और पहाड़ों के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। आप शांत सड़कों का पता लगाने और सुरम्य परिदृश्य का आनंद लेने के लिए एक साइकिल किराए पर ले सकते हैं। आधे दिन के लिए कीमतें लगभग 20 CNY से शुरू होती हैं। इसके लिए गुइलिन एक बेहतरीन जगह है।

दुनहुआंग की मोगाओ गुफाएं: हजार बुद्ध गुफाओं के रूप में भी जानी जाती हैं, ये गुफाएं दुनिया में सबसे बड़ी, सबसे अच्छी संरक्षित और सबसे अमीर बौद्ध कला हैं: पहली गुफा यहां 366 ईस्वी में बनाई गई थी। यहां लगभग 500 व्यक्तिगत मंदिर हैं और मार्को पोलो के नक्शेकदम पर चल रहे हैं तो यह सिल्क रोड पर मुख्य स्टॉप में से एक है।

फ्री वॉकिंग टूर लें: देश के सभी प्रमुख शहर कई तरह के वॉकिंग टूर की पेशकश करते हैं, जिनमें से कई फ्री हैं और कुछ घंटों तक चलते हैं। यदि आप चीन के मुख्य शहरों के इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह एक शानदार तरीका है! जब भी मैं एक नए शहर में उतरता हूं, तो मैं अपनी यात्रा शुरू करता हूं, क्योंकि यह मुझे इलाके को समझने में मदद करता है। बीजिंग, शंघाई, हांगकांग, शीआन और देश के कई अन्य शहरों में मुफ्त पैदल यात्राएं उपलब्ध हैं। अपनी यात्रा के दौरान मिलने वाली कंपनियों को खोजने के लिए Google को "एक्स में मुफ्त चलने का दौरा" खोजें। बस अंत में अपने गाइड को टिप देना सुनिश्चित करें (यह है कि आप भुगतान कैसे प्राप्त करें!)।



मकाऊ: मकाऊ को "एशिया का लास वेगास" माना जाता है और जो भी बाहर जाना चाहता है उसके लिए यह एक मज़ेदार गंतव्य है। मकाओ एक पुर्तगाली उपनिवेश के रूप में शुरू हुआ और 300 से अधिक वर्षों तक एक रहा, इसलिए शहर में चीनी और पुर्तगाली संस्कृतियों का एक दिलचस्प मिश्रण है। हांगकांग की तरह, मकाओ एक "विशेष प्रशासनिक क्षेत्र" है, जिसका अर्थ है कि महाद्वीपीय सरकार से इसकी बहुत अधिक स्वायत्तता है। यह 233 मीटर (764 फीट) की गिरावट के साथ दुनिया में सबसे अधिक बंजी जंप का घर भी है! मैं शहर को हांगकांग से उतना प्यार नहीं करता, लेकिन यहाँ आपको बहुत सारे अच्छे भोजन और वास्तुकला मिलेंगे। यदि आप यहां खेलने के लिए नहीं हैं, तो आपको केवल एक रात की आवश्यकता है! चेंग्दू के पंडों की सैर करें। पंडों एक लुप्तप्राय प्रजाति और जंगली में देखने के लिए दुर्लभ हैं। यदि आप चीन में अपना समाधान प्राप्त करना चाहते हैं, तो चेंग्दू में पांडा रिसर्च बेस पर जाएं। यदि आप जल्दी पहुंचते हैं तो आप भीड़ को हरा सकते हैं और देख सकते हैं कि पांडा कैसे आराम करते हैं, खाते हैं और सोते हैं (यह सब वे वास्तव में करते हैं, लेकिन यह अभी भी देखने लायक है!)। प्रवेश की लागत प्रति व्यक्ति CNY 55 है।

एक कक्षा लें: सुलेख कक्षाएं, खाना पकाने की कक्षाएं, चाय समारोह: आप चीन के सभी मुख्य शहरों में सभी प्रकार के अविश्वसनीय और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध सबक और सबक पा सकते हैं। कुछ एक घंटे, कुछ पिछले कई दिनों, लेकिन कोई बात नहीं क्या आप रुचि रखते हैं, आप कुछ नया सिखाने के लिए एक वर्ग पा सकते हैं! एक सुलेख के लिए 300 और 900 CNY के बीच भुगतान करने की अपेक्षा करें   वर्ग, जबकि खाना पकाने की कक्षाएं CNY 300 प्रति व्यक्ति के आसपास शुरू होती हैं। आपको बीजिंग, शंघाई और हांगकांग में अधिकांश विकल्प मिलेंगे। Viator.com आपके पास कक्षाएं खोजने के लिए एक शानदार संसाधन है। पूरे देश में खाना पकाने की कक्षाएं और कीमतें खोजने के लिए आप cookly.me का भी उपयोग कर सकते हैं।

चीन यात्रा की लागत:

आवास: कीमतें कई छोटे शहरों में 8-10 बिस्तर वाली छात्रावास के लिए CNY 30 के आसपास शुरू होती हैं। एक निजी कमरे के लिए, कीमतें 110 CNY के आसपास शुरू होती हैं, हालांकि वे बड़े शहरों में लगभग दो बार भुगतान करने की उम्मीद करते हैं। यहाँ के छात्रावास आमतौर पर अच्छी तरह से सुसज्जित हैं और सर्दियों में मुफ्त वाई-फाई, पीने का पानी, लॉकर और यहां तक ​​कि गर्म कंबल भी हैं। शहरों में छात्रावासों में पश्चिमी शैली के बाथरूम होंगे, हालांकि देश के अधिक दूरदराज के हिस्सों में आप अधिक सामान्य बैठने वाले बाथरूम पा सकते हैं।

हांगकांग में उच्च मूल्यों के साथ, बजट होटल मूल आवास के लिए CNY 75 प्रति रात के आसपास शुरू होते हैं। बजट होटलों में आमतौर पर हीटिंग या एयर कंडीशनिंग, अपने स्वयं के बाथरूम, एक केतली और टीवी शामिल हैं (हालांकि आपको केवल चीनी स्टेशन मिलेंगे)। ध्यान रखें कि कोई भी होटल जो मुफ्त नाश्ता प्रदान करता है, वह संभवतः एक चीनी नाश्ता (मीटबॉल, कोंगो चावल, सब्जियां, आदि) परोसता है।

Airbnb चीन में प्रचुर मात्रा में है और सभी प्रमुख शहरों में पाया जा सकता है, हालांकि यह ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत कम है। कीमतें शहर और अपार्टमेंट के प्रकार के आधार पर 175-750 CNY के बीच होती हैं। पूरे देश में कई शिविर हैं। लगभग 20 CNY का भुगतान करने की उम्मीद है। जंगली शिविर एक ग्रे क्षेत्र है; स्थानीय अधिकारियों को अंतिम शब्द देने की अनुमति देना एक ही समय में कानूनी और अवैध है। मैं किसी भी समस्या से बचने के लिए बेतहाशा शिविर लगाने और आधिकारिक शिविरों के साथ रहने से बचूंगा।



भोजन: चीन में भोजन सस्ता है। मेरा मतलब है, बहुत सस्ता। एक स्ट्रीट वेंडर के भोजन की कीमत आमतौर पर 7-14 CNY के आसपास होती है। इसके लिए आप नूडल्स, चावल, पोर्क बन्स या सूप प्राप्त कर सकते हैं। एक बैठे हुए रेस्तरां में एक पूर्ण भोजन की कीमत CNY 15-54 के बीच होगी और एक कटोरी चावल और साफ कटोरे के लिए शुल्क (हाँ, ये अधिक लागत!), जो अक्सर 4 CNY के आसपास होता है। यदि आप स्थानीय भोजन से चिपके रहते हैं, तो आपको दिवालिया होने में मुश्किल होगी। आप भोजन के पूरे दिन के लिए 70 CNY से कम खर्च कर सकते हैं।

पश्चिमी चीन, दक्षिण पश्चिम चीन और अंतर्देशीय में, भोजन बड़े शहरों की तुलना में बहुत सस्ता है और इसे प्रति दिन CNY 35 से कम में खाया जा सकता है, बड़े शहरों की लागत का लगभग आधा, जब तक स्टिक से स्ट्रीट फूड / स्थानीय रेस्तरां। ।

पश्चिमी भोजन के लिए, आप भोजन की बहुत अधिक कीमतों का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं जो घर की तुलना में निराशा होगी, खासकर यदि आप हांगकांग जैसे अधिक पश्चिमी शहरों से बाहर हैं। पश्चिमी शैली के सैंडविच या फास्ट-फूड खाने की लागत लगभग 40 CNY हो सकती है और एक कप कॉफी की कीमत घर के समान, कभी-कभी अधिक हो सकती है!

शाकाहारियों और यहां तक ​​कि शाकाहारी भी थोड़ी योजना के साथ शहरों में रिश्तेदार आसानी से जीवित रह पाएंगे, क्योंकि बौद्ध धर्म के साथ चीन के इतिहास ने देश को काफी सब्जी के अनुकूल बना दिया है।

चूंकि भोजन बहुत सस्ता है, इसलिए स्व-स्टॉक की आवश्यकता नहीं है या अपना स्वयं का भोजन पकाना नहीं है। स्ट्रीट फूड और रेस्तरां में खाना बेहतर है। इसके अलावा, कई छात्रावासों में आपके लिए रसोई की सुविधाएं नहीं हैं, भले ही आप खरीदारी करने गए हों। इसलिए, खाना पकाने की कोई ऐसी चीज नहीं है जिसकी मैं सलाह देता हूं। भोजन सस्ता और भरपूर है, इसलिए इसका आनंद लें! यदि आप अपने स्वयं के किराने का सामान खरीद रहे हैं, तो अपने आहार के आधार पर 250-400 CNY के बीच खर्च करने की अपेक्षा करें।

गतिविधियाँ: सामान्य तौर पर, चीन में विचार सस्ती हैं, यहां तक ​​कि ग्रेट वॉल या फॉरबिडन सिटी जैसे लोकप्रिय आकर्षण 68 CNY से कम हैं। जबकि महान दीवार ने आक्रमणकारियों को कभी बाहर नहीं किया, यह सुंदर है और केवल CNY 45 का खर्च होता है, फॉरबिडन सिटी की लागत CNY 60 (CNY 40 अगर नवंबर और मार्च के बीच आती है)। छोटे मंदिरों, गतिविधियों और रुचि के स्थानों में 20 CNY से बहुत अधिक कीमत और लागत है।

जबकि आकर्षण और मंदिरों की लागत 70 CNY से कम होती है, लेकिन वॉक और आउटडोर गतिविधियों के लिए कीमतें अधिक महंगी होती हैं, जिनकी कीमत लगभग 200 CNY होती है। उदाहरण के लिए, जेड ड्रैगन स्नो माउंटेन की यात्रा की लागत लगभग 200 CNY है, जियुझाई घाटी की यात्रा भी 200 CNY है (यदि आप किसी दौरे के भाग के रूप में जाना चाहते हैं तो 2,000 CNY) और तीन पास दिनों के लिए फुजियान प्रांत में वुई के पहाड़ों की कीमत 140 CNY है, जबकि अनहुई प्रांत में पीले पहाड़ों में प्रवेश 190 CNY का है। आपको इन स्थानों पर परिवहन के लिए भी भुगतान करना होगा।

बैकपैकिंग चीन सुझाए गए बजट:
चीन जाने में कितना खर्च होता है? यहां कुछ सुझाए गए बजट हैं जिनका उपयोग आप अपनी व्यक्तिगत यात्रा शैली के आधार पर योजना बनाने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप हांगकांग, बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों में रह रहे हैं, तो आपको कम से कम 20% अधिक खर्च करने की उम्मीद करनी चाहिए।

एक बैकपैकर के बजट के साथ, आपको प्रति दिन 215-285 ($ 30-50 USD) के बीच खर्च करने की योजना बनानी चाहिए। यह एक सुझाया गया बजट है, यह मानते हुए कि आप एक छात्रावास के बेडरूम में रहते हैं, समय-समय पर फास्ट फूड खाते हैं, लेकिन मुख्य रूप से आप अपना भोजन पकाते हैं, कि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं और आप संग्रहालयों में जाने जैसी बुनियादी गतिविधियों में भाग लेते हैं।

प्रति दिन 645-1,000 CNY ($ 90-140 USD) के मध्य-सीमा बजट के साथ, आप बजट में रह सकते हैं  होटल, गंतव्यों के बीच बसें लेते हैं, फास्ट फूड खाते हैं और अधिक भ्रमण करते हैं। प्रति दिन 1,500 CNY ($ 210 USD) के लक्जरी बजट के लिए, आप अच्छे होटलों में रहना, हाई-स्पीड ट्रेन ले सकते हैं, कुछ निर्देशित पर्यटन कर सकते हैं और प्रत्येक भोजन पर घर से बाहर खा सकते हैं।

आप दैनिक बजट की कितनी आवश्यकता है, इसका अंदाजा लगाने के लिए आप नीचे दिए गए चार्ट का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ये दैनिक औसत हैं: कुछ दिन आप अधिक खर्च करेंगे, कुछ दिन आप कम खर्च करेंगे (आप हर दिन कम खर्च कर सकते हैं)। कीमतें USD में हैं।

चीन यात्रा गाइड- पैसे की बचत युक्तियाँ:
चीन के आकार को देखते हुए और सस्ते भोजन और आवास के लिए इसकी सामान्य सामर्थ्य के कारण, यहां आने पर पैसे बचाने के कई तरीके हैं। ये आपकी अगली यात्रा के दौरान पैसे बचाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं:

रात की ट्रेनों का उपयोग करें: रात की यात्रा के लिए नाइट ट्रेनों (बंक बेड के साथ दरवाजे के बिना डिब्बे) का उपयोग करें, क्योंकि शहरों के बीच की दूरी काफी बड़ी हो सकती है। लोअर बर्थ कम खर्चीली होती हैं, इसलिए इन बचत का लाभ उठाने के लिए कुछ दिन पहले खरीदें। कुछ स्टेशनों में विदेशियों के लिए लॉकर हैं यदि आपको अपने विकल्पों को नेविगेट करने में सहायता की आवश्यकता है। जिओ पैन के लिए पूछें: यदि आप अकेले खाते हैं, तो "जिओ पैन" के लिए पूछें। ये छोटे हिस्से हैं और एक सामान्य डिश के आकार और कीमत के 70% पर काम करते हैं।

कठोर सीटें: ट्रेनों या बसों में "कठोर सीटों" पर यात्रा करें। ये सबसे सस्ती और सबसे बुनियादी सीटें हैं, लेकिन वे "कठिन" नहीं हैं, क्योंकि नाम उन्हें विश्वास करने के लिए प्रेरित करेगा (वे सिर्फ सामान्य सीटें हैं)।

वॉकिंग टूर लें: ज्यादातर चीनी शहरों में फ्री वॉकिंग टूर हैं। सामान्य तौर पर, वे कुछ घंटों तक रहते हैं और इलाके को जानने और स्थानीय इतिहास को जानने का एक शानदार तरीका है।

गोल्डन वीक से बचें: गोल्डन वीक वर्ष का सबसे व्यस्त अवकाश है और यह ऐसा समय है जब पूरा देश बंद है। अक्टूबर की शुरुआत में, कीमतें बढ़ेंगी, परिवहन सप्ताह पहले से ही बुक हैं और बड़े शहरों में अनिवार्य रूप से अवरुद्ध हैं। इस दौरान यात्रा करने से बचें। (या, कम से कम, बड़े शहरों से बचें!)

सार्वजनिक परिवहन के साथ रहें: आप बस या मेट्रो द्वारा प्रमुख शहरों में लगभग कहीं भी पहुंच सकते हैं, और यह बहुत सस्ती है। अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो स्थानीय लोग क्या करें।

पानी के गुड़ खरीदें: हर दिन बोतलबंद पानी खरीदने के बजाय (चूंकि नल का पानी पीने योग्य नहीं है), एक पुन: उपयोग योग्य पानी की बोतल लाएं और सबसे बड़ा गुड़ खरीदें जिसे आप पा सकते हैं। वे केवल 15 CNY के आसपास हैं और हफ्तों तक रहेंगे। यदि आप लंबे समय तक नहीं रहने वाले हैं, तो अपने यात्रा साथियों का योगदान करें। आप पैसे बचाएंगे और अधिक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को एक लैंडफिल में समाप्त होने से रोकेंगे। इसके विपरीत, अपने स्वयं के पानी को शुद्ध करने के लिए एक LifeStraw या SteriPen लाएं।

चीन की महान दीवार


कहाँ चीन में रहने के लिए:

पूरे चीन में हॉस्टल आम हैं। यहाँ देश में रहने के लिए मेरे अनुशंसित स्थान हैं:

हांगकांग हॉस्टल (हांगकांग)
यसिन (हांगकांग)
लियो हॉस्टल (बीजिंग)
केली के आंगन (बीजिंग)
फीनिक्स (शंघाई)
श्युआन इंटरनेशनल पार्टी हॉस्टल (शीआन)
शीशू गार्डन इन (चेंगदू)
गुइलिन सेंट्रल वाडा हॉस्टल (गुइलिन)

कैसे चीन के आसपास पाने के लिए:

सार्वजनिक परिवहन: बसें यात्रा करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है और आम तौर पर एक शहर के भीतर 1 और 3 CNY के बीच खर्च होता है। मुख्य शहरों में व्यापक भूमिगत प्रणालियाँ भी हैं जो प्रति ट्रिप CNY 6 से कम हैं। बीजिंग में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की कीमत CNY 25 है। जबकि चीन के अधिकांश शहरों में पैदल चलने के लिए महान हैं, लेकिन विस्तारित अवधि के लिए प्रदूषण शरीर के लिए बहुत कठिन हो सकता है। जाने से पहले हर सुबह हवा की गुणवत्ता की जांच अवश्य करें।

बस: आमतौर पर इंटरसिटी यात्रा के दौरान बसें ट्रेनों की तुलना में सस्ती होती हैं, इसलिए वे छोटी दूरी (8-10 घंटे से कम कुछ भी) के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प हैं। उदाहरण के लिए, बीजिंग से अनशन तक की 9 घंटे की यात्रा CNY 220 के आसपास है, जबकि ट्रेन कम से कम CNY 350 (और ट्रेन केवल आपको 90 मिनट बचाएगी)।

ट्रेन: देश भर में लंबी दूरी की यात्राओं के लिए, ट्रेनें सस्ती और अक्सर अनूठी विकल्प होती हैं। एक उच्च गति वाली ट्रेन में, बीजिंग से शंघाई के लिए टिकट की कीमत लगभग 555 CNY है, दूसरी श्रेणी के लिए, 935 CNY के आसपास प्रथम श्रेणी के लिए और एक वीआईपी सीट के लिए लगभग 1,800 CNY है। यात्रा में लगभग 4.5 घंटे लगते हैं। पूरे दिन की ट्रेन जो 14 से 22 घंटे के बीच चलती है, एक सॉफ्ट स्लीपिंग टिकट की कीमत CNY 525 है, जबकि उच्चतर की कीमत CNY 880 है। आप केवल 180 CNY पर एक सामान्य हार्ड बिस्तर सीट भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन एक सीट में 22 घंटे। बहुत है! बीजिंग से शीआन की 5-6 यात्रा में द्वितीय श्रेणी की सीट के लिए 515 CNY, प्रथम श्रेणी की सीट के लिए 825 CNY और VIP टिकट के लिए CNY 1,630 का खर्च आएगा।

रात की ट्रेनों के लिए, ध्यान रखें कि लोअर बर्थ आमतौर पर सस्ता होता है, क्योंकि यह शोर के करीब है। ऊपरी चारपाई बिस्तर अधिक महंगा होगा, हालांकि कभी-कभी उनके पास पेशकश करने के लिए बहुत कम जगह होती है (भले ही आप अधिक भुगतान करते हों); यह पूरी तरह से बैठने में सक्षम नहीं होने के लिए असामान्य नहीं है। लेकिन आपको अधिक गोपनीयता मिलती है, जो मेरी राय में इसके लायक है!

फ्लाई: चीन में कई क्षेत्रीय वाहक हैं जब यह उड़ानों की बात आती है। वास्तव में, देश में 30 से अधिक राष्ट्रीय एयरलाइंस हैं! कुछ सबसे बड़े एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न, चाइना सदर्न और साउथवेस्ट एयरलाइंस हैं। बस ध्यान रखें कि कई उड़ानें शायद ही कभी निकलती हैं  समय पर, इसलिए बुकिंग करते समय अपने कनेक्शन पर विचार करें! बीजिंग से शंघाई के लिए राउंडट्रिप उड़ानें दो घंटे की यात्रा के लिए सिर्फ 1,150 CNY खर्च कर सकती हैं।

बीजिंग से हांगकांग तक कम से कम 900 CNY खर्च होगी और चार घंटे से कम समय लगेगा। शंघाई के लिए शीआन की लागत कम से कम 950 CNY होगी और इसमें केवल दो घंटे का समय लगेगा। बीजिंग से ताइपे तकरीबन 1,600 CNY खर्च होंगे और बस तीन घंटे से अधिक समय लगेगा।

कार किराए पर लेना: चीन अंतरराष्ट्रीय चालक लाइसेंस को मान्यता नहीं देता है, इसलिए जब तक आप चीनी लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं करते हैं, तब तक यहां कार किराए पर लेना असंभव है। मैं यहां कार किराए पर लेने की सलाह नहीं देता।

हिचहाइकिंग: चीन में हिचहाइकिंग बहुत आम नहीं है, इसलिए आपको जाने से पहले थोड़ी तैयारी करनी चाहिए। अंगूठे का उपयोग करने से काम नहीं चलेगा, क्योंकि यह चीन में हिचहाइकिंग के लिए एक व्यापक रूप से ज्ञात इशारा नहीं है। एक संकेत (मंदारिन में लिखा) जो कहते हैं कि "हिचहाइकिंग" एक यात्रा को सुरक्षित करने के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प है।

चीन में कैसे सुरक्षित रहें:
चीन अपराध के खिलाफ अपने मजबूत दमन और इस तथ्य के कारण यात्रियों के लिए काफी सुरक्षित है कि यह कुल सतर्कता की स्थिति है। हालांकि, अभी भी कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी यात्रा के दौरान सुरक्षित रहने के लिए ध्यान में रखना चाहिए।

शुरू करने के लिए, देखें कि आप क्या खाते हैं। स्वच्छता के नियम यहां सबसे सख्त नहीं हैं, इसलिए खाने से पहले हमेशा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और साफ सुथरे दिखने वाले रेस्तरां में ही जाएं। स्ट्रीट फूड, हालांकि स्वादिष्ट, कुछ असुविधा भी पैदा कर सकता है, इसलिए तैयार रहें। आगमन पर स्थानीय व्यंजनों के अनुकूल होने के लिए आपको कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है।

मामूली चोरी दुर्लभ है, हालांकि आपको अभी भी सावधानी बरतनी चाहिए। अपने कीमती सामान न दिखाएं या उन्हें असुरक्षित जेब में न छोड़ें। अधिकांश छोटे चोरी तब होते हैं जब यात्री अपनी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। उन यात्रियों में से एक मत बनो!

एक पर्यटक के रूप में, आपको यहाँ और वहाँ से बाहर निकलने की संभावना है। अक्सर फुलाए गए मूल्यों को देखने की अपेक्षा करें, इसलिए अपने हॉस्टल / होटल के कर्मचारियों से अप-फ्रंट प्राइस अनुमानों के बारे में पूछना सुनिश्चित करें यदि आपको बाजार जाने की आवश्यकता है। जबकि सुपरमार्केट और वाणिज्यिक स्टोर एक समस्या नहीं होंगे, स्थानीय बाजार और छोटे स्टोर आपको बेवकूफ बनाने की कोशिश कर सकते हैं। आवश्यकता होने पर दृढ़ और वस्तु विनिमय करें।

घोटाले के रूप में, दुर्भाग्य से वे यहाँ आम हैं। सबसे आम तब होता है जब कोई आपसे संपर्क करता है और आपसे आपकी अंग्रेजी (आमतौर पर एक "छात्र" के साथ अभ्यास करने के लिए कहता है। वह एक कैफे जाएगा, चाय और भोजन करेगा और फिर बिल के साथ फंस जाएगा। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि लोग आपसे अंग्रेजी का अभ्यास करने के लिए कहते हैं, विनम्रता से निर्णय लेते हैं।

चीन में यातायात भी थोड़ा मुश्किल हो सकता है। पैदल चलने वालों के पास रास्ते का अधिकार नहीं है, इसलिए हमेशा पार करने से पहले दोनों तरीके देखें। जब संदेह हो, तो स्थानीय लोगों के साथ रहें और उनके उदाहरण का पालन करें। उन्हें पता है कि क्या करना है!

चीन बड़ी मात्रा में ड्रग्स के साथ पकड़े गए किसी पर भी जबरन श्रम और मौत की सजा को लागू करते हुए ड्रग के इस्तेमाल के खिलाफ कड़े कदम उठाता है। ड्रग्स के साथ पकड़े जाने पर आपको रिश्वत लेने के लिए पुलिस द्वारा बाहर भी निकाला जा सकता है, इसलिए आमतौर पर जब आप यहां होते हैं तो सभी दवाओं से बचना अच्छा होता है। जब आप यहां होते हैं, तो आप राजनीति के बारे में बात करने से भी बचना चाहेंगे, खासकर जब यह तिब्बत और हांगकांग जैसे क्षेत्रों में आता है।

अंत में, अवैध टैक्सियों के उपयोग से बचने की कोशिश करें। चिह्नित टैक्सियां ​​एक मीटर का उपयोग करेंगी और निश्चित मूल्य होंगे, इसलिए उनके साथ रहें (या यात्रा को साझा करने के लिए डिडी एप्लिकेशन का उपयोग करें)। जब आप टैक्सी की खोज करते हैं, तो अवैध टैक्सियां ​​आपसे संपर्क करेंगी। यदि आप कर सकते हैं, तो उनसे बचें, जब तक कि आप किराया बातचीत करने में सहज महसूस नहीं करते हैं और एक अवैध यात्रा (जिसकी मुझे सलाह नहीं है) ले रहे हैं।

निष्कर्ष:

यात्रा सावधानी से करें। आशा है की आप इसका आनंद ले। आप इस यात्रा के बारे में नहीं सोच सकते कि यह यात्रा कितनी अद्भुत है! वास्तव में आपको शारीरिक, मानसिक रूप से आर्थिक रूप से तैयार रहने की आवश्यकता है। जैसा कि यह एक महंगी यात्रा भी है, इस कारण से, आपको एक अच्छी तरह से किफायती बजट तैयार करना होगा। हमारे साथ रहें। उम्मीद है आप इसे पसंद करते हैं। यात्रा मंगलमय हो। हम हमेशा आपके साथ हैं। हम आम तौर पर यात्रा में आपकी मदद करेंगे। आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

© Mandla News. All rights reserved. Distributed by ASThemesWorld